AD (728x60)

Powered by Blogger.

About us

Pakistans Court Sentences Six Guilty For Honour Killing

Share & Comment
पाकिस्तान की एक अदालत ने 'इज्जत के नाम' यानी 'ऑनर किलिंग' के नाम पर की गई तीन भाइयों की हत्या के अभियुक्त को मौत की सज़ा सुनाई है. साथ ही, इस मामले के पांच अन्य अभियुक्तों को उम्र कैद की सज़ा मिली है.
हत्या का यह मामला उत्तर-पूर्वी पाकिस्तान में शादी समारोह में बनाए गए मोबाइल फ़ोन वीडियो से जुड़ा हुआ है. इस वीडियो में कुछ पुरुष और महिलाएं स्थानीय परंपराओं का उल्लंघन करते हुए नाचते और गाते दिखाए गए हैं.

घटना के बारे में लोगों को तब पता चला जब वीडियो में नाच रही  महिला की हत्या की खबर आई. हालांकि महिला के परिवार वाले और स्थानीय अधिकारियों ने इससे हमेशा इंकार किया.

वीडियो में नाचते दिख रहे एक व्यक्ति के तीन भाइयों की हत्या कर दी गई थी.

इज्जत के नाम पर यह हत्या पिछले साल तब हुई जब मोबाइल फ़ोन का एक वीडियो सामने आया. इस वीडियो में मारे गए व्यक्तियों के दो भाई कुछ औरतों के साथ नाच-गा रहे थे. ये औरतें हत्या करने वालों के परिवार की सदस्य थीं.

पाबंदी की जंजीरें

ऑनर किलिंग के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने वाली पाकिस्तान की रुख़साना बीवी.

पाकिस्तान के  उत्तर पूर्वी इलाकों में समुदाय के अलग-अलग परिवारों के पुरुष और स्त्रियों के आपस में दोस्ती करने या नाचने गाने पर सख्त पाबंदी है.

अप्रैल 2012 में उत्तर-पूर्वी कोहिस्तान के इलाके में शादी का एक वीडियो काफी प्रचारित-प्रसारित हो रहा था.

इस वीडियो में ऐसा कुछ था जो समाज के खास तबके को नागवार गुजरा. उस वीडियो में कथित तौर पर जुटे पुरुष और महिलाएं एक-दूसरे के साथ नाच-गा रहे थे.

वीडियो में कमरे के फर्श पर चार महिलाएं बैठी बातें करती दिखाई गईं. वे शादी के गीत गा रही थीं जबकि दो पुरुष नाच रहे थे.

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने इस मामले पर उस वक्त ध्यान दिया जब वीडियो में दिख रही चार महिलाओं और उनका साथ देने वाली पांचवीं लड़की की हत्या की रिपोर्ट सामने आई.

हालांकि स्थानीय अधिकारियों और महिलाओं के परिवार के सदस्यों ने हत्या से इंकार किया, लेकिन परिवार वालों ने इन पांचों में से किसी एक महिला को भी न्यायालय में अब तक हाजिर नहीं किया.

परिवार की 'इज़्ज़त'

पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में ऑनर किलिंग की घटनाएं अक्सर सुनने में आती हैं

जनवरी 2013 में वीडियो में दिख रहे व्यक्ति के तीन भाइयों को उन्हीं के गांव में वीडियो में दिखने वाली महिला के कथित तीन रिश्तेदारों ने गोली मार कर हत्या कर दी थी.

फ़िलहाल मामले में सज़ा पाए छह पुरुषों के पास अपील का अधिकार है.

पाकिस्तान में फिलहाल कुछ समय के लिए मौत की सज़ा पर रोक लगाई गई है.

कोहिस्तान के समाज में इज्जत से जुड़े कुछ ऐसे  नियम प्रचलित हैं जिनके अनुसार परंपरागत शादियों के अलावा किसी महिला-पुरुष के बीच किसी भी तरह का संपर्क, उस महिला के परिवार की इज़्ज़त के ख़िलाफ़ है. यह उन्हें इसका ख़ूनी बदला लेने की इजाज़त देता है.

महिला का परिवार पहले उसे मारता है, फिर पुरुष को. महिला के परिवार की ओर से केवल संदेह जताना ही इसके लिए पर्याप्त सबूत है. समाज को इससे अधिक सबूत नहीं चाहिए.

पाकिस्तान के उत्तरी पूर्वी इलाके में  ऑनर किलिंग की घटनाएं अक्सर सुनने में आती हैं.

अलग-अलग परिवारों के पुरुषों और महिलाओं के मिलने मात्र से महिला का अपमान माना जाता है. यदि ऐसा हुआ तो महिला के परिवार को अपने सम्मान की रक्षा के लिए बदला लेने का अधिकार मिल जाता है.

Source: Hindi News
Tags:

Written by

We are Creative Blogger Theme Wavers which provides user friendly, effective and easy to use themes. Each support has free and providing HD support screen casting.

 

Popular Content

Recent Posts

Why to Choose RedHood?

Copyright © A-Z Videos | Designed by Templateism.com