Cm Inaugurate Barnpur Cement Power Plant At Patratu

झारखंड में मेक इन इंडिया का आगाज, दूर होगी बेरोजगारी व रुकेगा पलायन
झारखंड के विकास के बिना मेक इन इंडिया की कल्पना नहीं की जा सकती है. सोमवार को पतरातू में बर्नपुर इंटीग्रेटेड सीमेंट प्लांट का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने ये बातें कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में यहां के हर जिले में इंडस्ट्रीज खुलेगी. इससे पलायन को रोकने के साथ बेरोजगारी दूर की जा सकती है. मौके पर मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों से कहा कि वे विकास का दिखावा न करें बल्कि जमीन पर काम करे दिखाएं. 

2006 में हुआ था एमओयू 

गौरतलब है कि साल 2006 में इस प्लांट के लिए सरकार के साथ कंपनी का 2006 में एमओयू हुआ था. करीब नौ सालों के बाद प्लांट खुलने का सपना साकार हो रहा है. इस मौके पर आयोजित समारोह में बर्नपुर सीमेंट के जीएम अशोक गुडगुडिया, मनोज अग्रवाल, पीपी अग्रवाल, आरपी अग्रवाल, झारखंड चैंबर के अध्यक्ष रतन मोदी, रामगढ़ के डीसी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.

सैकड़ों को मिलेगा रोजगार 

बर्नपुर इंटीग्रेटेड सीमेंट प्लांट के खुलने से रांची-पतरातू मार्ग का तो विकास होगा ही, साथ ही करीब पांच सौ लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा. इस प्लांट से हर दिन 800 टन सीमेंट का उत्पादन होगा. इस प्लांट में ड्राई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे कोयला, पानी और उर्जा की कम खपत होगी. यहां ईएसपी समेत कई ऐसे उपकरण लगाए जाएंगे, जिनसे पर्यावरण प्रदूषित नहीं होगा. 


View here:  Fun Facts