File Your Income Tax Return In Just 8 Easy Steps Latest

ध्‍यान दें भरने से पहले इस बात का
इनकम टैक्‍स रिटर्न को भरने की प्रक्रिया से पहले आपको एक बात का खास ध्‍यान रखना होगा। वह ये कि रिटर्न को भरने से पहले अपना बैंक स्टेटमेंट अपने पास ही रख लें। सिर्फ यही नहीं इसके साथ कंपनी की ओर से दिया गया फॉर्म 16 व बीते साल का इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग भी अपने पास में ही रख लें। अब इसके बाद लॉग इन करें www.incometaxindiaefiling.gov.in पर और करें नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स का बराबर से फॉलो।

1 . सबसे पहले वेबसाइट पर सीधे हाथ की तरफ आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें से सबसे पहला विकल्‍प होगा 'रजिस्टर योर सेल्फ' का। इस ऑप्शन पर क्लिक करके यहां खुद को रजिस्टर करा लें। इसके बाद यहां आपसे यूजर आईडी के बारे में पूछा जाएगा। अब यहां आपको ध्‍यान देना होगा कि पैन कार्ड नंबर ही आपकी यूजर आईडी है।

2 . इस जगह पर आप करंट फाइनेंशियल ईयर की टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट को साफ-साफ देख भी सकते हैं। इस विकल्‍प में आपको 'Form 26AS' भी मिलेगा। यहां पर आपको वह सारे टैक्स मिलेंगे, जो आपकी सैलरी से कंपनी की ओर से काटा जा रहा है। अब यहां पर फॉर्म 16 के हिसाब से आपको जितना टैक्स भरना है, इस ऑप्शन में दिए गए टैक्स से उसका मिलान कर लें।

3 . इसके बाद अब आपको डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसकी मदद से करंट फाइनेंशियल ईयर का टैक्स रिटर्न फॉर्म आपके सिस्‍टम पर डाउनलोड हो जाएगा। अब ध्‍यान दें कि अगर आपकी इनकम के महज 5000 रुपये ही इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं, तो आपको ITR-2 फॉर्म भरने की जरूरत है। इसके अलावा अगर आप इससे ज्यादा टैक्स के दायरे में आ रहे हैं तो ITR-1 या ITR 4S फॉर्म भरना होगा, लेकिन इससे पहले आपको 'Quick e-file ITR' पर इससे संबंधित पूरी जानकारी भरनी होगी।

4 . इसके बाद अब आपको मिलेगा रिटर्न प्रिपरेशन सॉफ्टवेयर का विकल्‍प। आपको करना होगा इसको डाउनलोड। इसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा, इसे फॉर्म 16 के आधार पर पूरी तरह से भर लें।

5 . इस क्रम में 'Calculate Tax' का विकल्‍प आपको मिलेगा। ध्‍यान दें कि इसकी मदद से आप टैक्स को पूरा कैलकुलेट कर सकते हैं। इसके बाद Pay tax (if applicable) के विकल्‍प पर क्लिक करें। ध्‍यान दें कि इसके साथ ही टैक्स रिटर्न के लिए चालान फॉर्म भी भर लें।

6 . यहां अब आपको 'Validate' के नाम से विकल्‍प मिलेगा। अब तक आपने जो भी जानकारी भरी है, उसे कंफर्म करने के लिए आपको इसपर क्लिक करना होगा। अब XML फाइल को जनरेट करने के लिए आपको ऑप्‍शन मिलेगा। इसको आप अपने कम्‍प्‍यूटर पर सेवा कर लें।  http://inextlive.jagran.com/file-your-income-tax-return-in-just-8-easy-steps-latest-201508250015