Students Data Will Be Online In Uptu

ऑनलाइन होगी यूपीटीयू स्टूडेंट्स की कुंडलीउत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी यानि यूपीटीयू आने वाले दिनों में अपने सभी स्टूडेंट्स का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन करने जा रहा है. इसके लिए यूनिवर्सिटी एक मोबाइल एप लांच करने की तैयारी में है. खास बात यह है कि इससे स्टूडेंट्स का पूरा एकेडमिक रिकॉर्ड एक ही क्लिक पर मिल जाएगा. ऐसे में स्टूडेंट्स को मार्कशीट्स व डिग्री और दूसरे काम के लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं काटने होंगे. 

एक-एक सेमेस्टर की डिटेल

मोबाइल एप पर यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के एक-एक सेमेस्टर की डिटेल भी अपलोड कर देगी. जिससे स्टूडेंट्स को पता चल सकेगा की उसके किस सेमेस्टर में कितने मा‌र्क्स हैं और कितने में उसका बैक है. यही नहीं कब बैक पेपर देने का ऑप्शन मौजूद है, ताकि एग्जाम देकर रिजल्ट क्लियर कर सके. एप पर स्टूडेंट्स के सभी सेमेस्टर की मार्कशीट्स और कोर्स पूरा होने के बाद डिग्री भी अपलोड की जाएगी. 

चार साल का डाटा अपलोड 

यूपीटीयू के वाइस चांसलर प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि एप पर पहले चरण में 2011 से अब तक स्टूडेंट्स के मार्कशीट्स और डिग्री अपलोड की जाएगी. प्रक्रिया में यूपीटीयू सभी कोर्सेस के स्टूडेंट्स को शामिल करेगा. प्रक्रिया को पूरा होने के बाद दूसरे चरण में 2004 के पहले बैच तक के स्टूडेंट्स का पूरा डाटा भी अपलोड होगा. एप डाउनलोड करने के बाद मार्कशीट्स या डिग्री गायब होने पर छात्रों को कहीं भटकना नहीं पड़ेगा, बस एक क्लिक पर वह उसे डाउनलोड कर सकेगा. http://inextlive.jagran.com/students-data-will-be-online-in-uptu-91560

Source: Lucknow News